Cyclone Michaung: आंध्र प्रदेश से टकराकर चक्रवाती तूफान मिचौंग अब हुआ कमजोर

मध्य तटीय आंध्र प्रदेश से टकराया चक्रवाती तूफान मिचौंग कमजोर हो गया है। अब यह पूर्वोत्तर तेलंगाना और निकटवर्ती दक्षिणी छत्तीसगढ़-दक्षिणी आंतरिक ओडिशा-तटीय आंध्र प्रदेश पर केंद्रित है, जो तेलंगाना में खम्मम से लगभग 50 किलोमीटर पूर्व-उत्तर पूर्व और छत्तीसगढ़ में जगदलपुर से 250 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में है।

मौसम विभाग के अनुसार, इसके असर से उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश में बुधवार को कई स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा और अलग-अलग स्थानों पर तेज वर्षा होने की संभावना है।

उत्तरी तेलंगाना, ओडिशा, छत्तीसगढ़ तथा पूर्वी विदर्भ में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा और कुछ स्थानों पर मूसलाधार वर्षा होने के आसार हैं। अगले 6 घंटों के दौरान हवा की गति 35-45 किलोमीटर प्रति घंटे से लेकर 55 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती है।

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पांच हजार साठ करोड़ रुपये की तत्काल राहत की अपील की है। डीएमके सांसद टीआर बालू के माध्यम से एक पत्र में उन्होंने कहा कि चक्रवात मिग-जोम के कारण हुए नुकसान का आकलन किया लगाया जा रहा है।

तमिलनाडु में, चक्रवात मिग-चोम प्रभाव चेन्नई, तिरुवल्लुर, कांचीपुरम और चेंगलपेट जिलों में विनाशकारी रहा है। चेन्नई और उपनगरीय इलाके अभी भी बाढ़ से जूझ रहे हैं।

इस अभूतपूर्व स्थिति से निपटने के लिए वायुसेना, नौसेना राष्‍ट्रीय आपदा मोचन बल-एनडीआरएफ राज्‍य आपदा मोचन बल-एसडीआरएफ सभी एक साथ काम कर रहे हैं।

भारतीय वायुसेना की ओर से कुछ इलाकों में खाने के पैकेट गिराए गए और आवश्यक वस्तुएं वितरित की जा रही हैं। बाढ़ अभी भी कम नहीं हुई है, इसलिए जगह-जगह भरा पानी साफ करने के बाद ही बिजली आपूर्ति बहाल की जाएगी।

जल जमाव को दूर करने के लिए नेवेली लिग्नाइट कॉर्पोरेशन से विशेष मशीनरी लाई गई है। सरकार ने चारों जिलों में छुट्टी की घोषणा कर दी है। स्थिति को संभालने के लिए अन्य जिलों से अतिरिक्त स्वास्थ्य और स्वच्छता कर्मचारियों को लाया गया है।

मुख्यमंत्री एम.के.स्टालिन, उनके मंत्रिमंडल सहयोगी और सरकार के शीर्ष अधिकारी लोगों से मिलने तथा राहत और बचाव कार्य की निगरानी करने के लिए बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों और राहत केंद्रों का दौरा कर रहे हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय किसी भी बीमारी के प्रकोप को रोकने के लिए विशेष शिविर भी आयोजित कर रहा है। बाढ़ का पानी साफ किए जाने के कारण उपनगरीय रेल और सड़क परिवहन सेवाएं रुकी हुई हैं।

Related Articles

Back to top button