Cyclone Dana कुछ घंटों में शक्तिशाली चक्रवात का रूप लेगा, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

बंगाल की खाड़ी में बन रहे गहरे निम्न दबाव से बुधवार को चक्रवात ‘दाना’ तैयार हो चुका है। मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि 24 अक्टूबर की सुबह तक यह उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी में एक शक्तिशाली चक्रवात का रूप ले लेगा। इस चक्रवात के प्रभाव से बंगाल के तटीय जिलों, विशेषकर पूर्व मेदिनीपुर और दक्षिण 24 परगना में तेज हवाओं और भारी बारिश की आशंका जताई गई है।

कंट्रोल रूम भी पूरी तरह है तैयार

प्रशासन ने तटीय इलाकों में चेतावनी जारी कर दी है और लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने की तैयारी शुरू कर दी है। नामखाना, सागर द्वीप, पाथरप्रतिमा और बक्खाली जैसे क्षेत्रों में माइकिंग के जरिए लोगों को सतर्क किया जा रहा है। तटीय इलाकों के लिए कंट्रोल रूम भी पूरी तरह तैयार है।

ओडिशा में भी अलर्ट

चक्रवात ‘दाना’ वर्तमान में बंगाल के सागर द्वीप से 600 किलोमीटर दक्षिण में स्थित है और 25 अक्टूबर की सुबह तक इसके पुरी और सागर द्वीप के बीच ओडिशा तट पर पहुंचने की संभावना है। इसके चलते तटीय बंगाल में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हो सकती है। प्रशासन ने राहत और बचाव कार्यों के लिए जरूरी कदम उठाने शुरू कर दिए हैं।

ओडिशा के पारादीप से 520 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में स्थित ‘दाना’ के प्रभाव से वहां भी तेज हवाएं और भारी बारिश की संभावना है। ओडिशा के जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, भद्रक और बालासोर जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है।

यह भी पढ़ें- Delhi Weather: दिल्ली की हवा हुई बेहद खराब, AQI पहुंचा 300 के पार

Related Articles

Back to top button