boAt Airdopes 141 ANC Review: बोट के दमदार साउंड क्वालिटी वाले ईयरबड्स, सिग्नेचर साउंड कर देगी दीवाना

कृतार्थ सरदाना। आज का जमाना वायरलेस ईयरबड्स (Earbuds) का है। भारत में वायरलेस ईयरबड्स के बाज़ार को खड़ा करने में भारतीय कंपनी बोट (Boat) का बहुत बड़ा हाथ है। अमन गुप्ता (Aman Gupta) की कंपनी बोट (Boat) देश में शानदार साउंड क्वालिटी वाले ईयरबड्स को सस्ती कीमत में देने के लिए जानी जाती है।

कंपनी ने कुछ दिन पहले ही बोट एयरडोप्स 141 एएनसी (boAt Airdopes 141 ANC) लॉन्च किए थे। कंपनी ने मुझे अपने यह ट्रू वायरलेस ईयरबड्स (TWS) रिव्यू के लिए भेजे। मैंने इन ईयरबड्स को महीने भर तक इस्तेमाल किया ताकि मैं आपको यह बता सकूँ कि क्या यह ईयरबड्स आपके लिए सही है या नहीं।

डिजाइन

बोट (boat) ने अपने इन ईयरबड्स और उसके केस को स्टायलिश लुक दिया है, जो इसे देखने में सुंदर और आकर्षित बनाता है। बोट एयरडोप्स 141 एएनसी (boAt Airdopes 141 ANC) गनमेटल ब्लैक, ग्रीन और व्हाइट जैसे कुल 3 रंगों में आते हैं। मेरे पास यह बड्स ग्रीन कलर में आए हैं।

ग्रीन कलर के प्लाटिक केस पर बीचों बीच गोल्डन रंग में लाइन बनाई गई है। इसी गोल्डन लाइन पर एक छोटी सी लाइट भी लगी हुई मिलती है। जैसे ही आप केस खोलेंगे लाइट ब्लिंक होना शुरू हो जाती है। इसी लाइन के नीचे बोट (boat) की ब्रांडिंग हो रखी है। इसी तरह दोनों ईयरबड्स की स्टेम पर गोल्डन कलर दिया गया है। यहां पर बोट (boat) का लोगो भी बना हुआ है।

साउंड क्वालिटी

बोट एयरडोप्स 141 एएनसी (boAt Airdopes 141 ANC) के स्पेक्स की बात करें तो इसमें 10 एमएम के 2 ड्राइवर लगाए गए हैं। यह 10 मीटर की रेंज में चल सकते हैं। यह ईयरबड्स 20 hz से 20 khz की फ्रीक्वेंसी प्रदान करते हैं।

इन ईयरबड्स में एक्टिव नॉइस कैनसिलेशन (Active Noise Cancellation) का फीचर मौजूद है जो 32 डीबी तक के बाहरी शोर को घटाने का काम करता है। इसके Dual EQ Modes फीचर से यूजर्स को बोट की सिग्नेचर साउंड (boat Signature Sound) मिलती है। इस फीचर के जरिये गहरा बास और साउंड कस्टमाइजेशन के विकल्प भी मिलते हैं। यह सभी फीचर्स ईयरबड में सिर्फ टैप करके मिल जाते हैं।

मैंने बोट एयरडोप्स 141 एएनसी (boAt Airdopes 141 ANC) में अपने पसंद के कई गानों को सुना। मैंने नारायण मिल जाएगा, राम सिया राम, लेकर प्रभु का नाम, लेहरा दो, चक दे इंडिया जैसे कई और भी गाने सुनें।

मुझे इन सभी गीतों को बोट एयरडोप्स 141एएनसी (boAt Airdopes 141 ANC) में सुनने में अच्छा मजा आया। हालांकि बोट के सिग्नेचर साउंड फीचर (boat Signature Sound) में गीतों को सुनने में मज़ा दुगना हो जाता है।

ईयरबड्स के बीस्ट मोड (Beast Mode) से गेमर्स को 50 ms की अल्ट्रा लो लेटेंसी (Ultra Low Latency) मिलती है। मुझे ज्यादा हेवी गेम्स खेलने का समय नहीं मिलता। इसलिए मैं इस फीचर को चेक नहीं कर पाया।

बोट (boat) के इन ईयरबड्स (Earbuds) में ईएनएक्स टेक्नोलॉजी (ENx Technology) का फीचर दिया गया है। इससे दोनों बड्स में मौजूद चारों माइक कॉलिंग के दौरान क्रिस्टल क्लियर साउंड प्रदान करते हैं। मैंने बोट एयरडोप्स 141 एएनसी (boAt Airdopes 141 ANC) के जरिए काफी वॉइस कॉलिंग की। कॉलिंग के दौरान मेरा अनुभव काफी अच्छा रहा। एक्टिव नॉइस कैनसिलेशन फीचर से बाहर का शोर भी सुनाई नहीं दिया।

बैटरी

बोट के अनुसार एयरडोप्स 141 एएनसी (boAt Airdopes 141 ANC) को एक बार फुल चार्ज करने पर 42 घंटे तक नॉन स्टॉप म्यूजिक प्लेटाइम मिलता है। दोनों ईयरबड्स में 35–35 mah की बैटरी और केस में 400 mah की बैटरी लगी हुई है। इनमें 80 घंटे का स्टैंडबाय मिलता है।

मैंने करीब एक हफ्ते तक हर रोज 1 घंटे तक म्यूजिक सुना। इसके साथ ही दिन के कुछ घंटे ईयरबड्स पर ही कॉलिंग भी की। मेरे इस्तेमाल के दौरान ईयरबड्स एक हफ्ते तक चलते रहे। हालांकि ज्यादा कॉलिंग के दौरान बैटरी पांच दिन में भी खत्म हो गई। लेकिन अच्छी बात यह भी लगी कि सिर्फ डेढ़ घंटे में यह ईयरबड्स फुल चार्ज हो गए।

मेरी राय

बोट एयरडोप्स 141 एएनसी (boAt Airdopes 141 ANC) में ब्लूटूथ वी5.3 (bluetooth V5.3) वर्जन मिलता है। इसके साथ ही ईयरबड्स को आईपीएक्स 5 (ipx5) की रेटिंग भी दी गई है जो इसे पानी और धूल से सुरक्षा प्रदान करने का सर्टिफिकेट देता है। भारतीय कंपनी बोट एयरडोप्स 141 एएनसी (boAt Airdopes 141 ANC) की कीमत 1,799 रुपये है।

हो सकता है कि ये कीमत आपको ज्यादा लगे। लेकिन इन ईयरबड्स में बोट ने स्टाइलिश डिजाइन के साथ शानदार साउंड, नॉइस कैंसिलेशन और बढ़िया बास (bass) भी दिया है। इसके साथ ही बोट सिग्नेचर साउंड और बीस्ट मोड जैसे अच्छे फीचर्स भी मौजूद हैं।

इसके अलावा ईयरबड्स में अच्छी बैटरी भी मिलती है। इन सभी फीचर्स से बोट एयरडोप्स 141 एएनसी (boAt Airdopes 141 ANC) आपके लिए एक परफेक्ट ईयरबड्स बन सकते हैं जिसे खरीदने के बाद आपको संतुष्टि मिलेगी। आप अपना मनपसंद संगीत सुनकर खुश रहेंगे और बिना किसी शोर के अपने परिवार और मित्रों से फोन पर बात भी कर सकेंगे। यह ईयरबड्स बोट की आधिकारिक वेबसाइट, क्रोमा, फ्लिपकार्ट, एमेजॉन के साथ रिटेल स्टोर पर भी उपलब्ध हैं।

रेटिंग- 4/5

यह भी पढ़ें- Moto G34 5G Review: मोटोरोला का सस्ता 5जी फोन क्या एक अच्छा स्मार्टफोन भी है? जानिए इस रिव्यू में

Related Articles

Back to top button