Bade Miyan Chote Miyan Vs Maidaan: ईद पर अक्षय और अजय आमने-सामने

  • प्रदीप सरदाना 

वरिष्ठ पत्रकार एवं फिल्म समीक्षक 

फिल्मों में टकराव की गाथा एक बार फिर सामने आ रही है। इस 11 अप्रैल को दो बड़ी फिल्में ‘बड़े मियां छोटे मियां’ (Bade Miyan Chote Miyan) और ‘मैदान’ (Maidaan) एक साथ रिलीज हो रही हैं। हालांकि पहले यह दोनों फिल्में 10 अप्रैल को रिलीज होने वाली थी लेकिन ईद अब 11 अप्रैल की हो गई है। इस कारण दोनों फिल्मों ने अपनी रिलीज डेट में परिवर्तन कर दिया है। हालांकि विदेशों में यह फिल्में 10 अप्रैल को ही रिलीज हो जाएगी।

इससे हिन्दी सिनेमा के दो बड़े नायक अक्षय कुमार (Akshay Kumar) और अजय देवगन (Ajay Devgn) आमने-सामने हो गए हैं। जिससे इन दोनों फिल्मों के बीच बॉक्स ऑफिस पर मुक़ाबला होने से बिजनेस में टकराव होगा।

हालांकि नयी फिल्में अधिकतर शुक्रवार को प्रदर्शित होती हैं। लेकिन ये दोनों फिल्में गुरुवार को इसलिए रिलीज हो रही हैं। जिससे 11 अप्रैल को ईद पर अच्छा कलेक्शन किया जा सके। उधर फिल्म ‘बड़े मियां छोटे मियां’ (Bade Miyan Chote Miyan) में पहले ही दो सितारे अक्षय कुमार (Akshay Kumar) और टाइगर श्राफ (Tiger Shroff) साथ होने से आमने सामने हैं। ये दोनों कलाकार पहली बार किसी फिल्म में साथ आ रहे हैं।

फिल्म में दोनों का एक संवाद भी दिलचस्प है। ‘’हम बहुत पुराने दोस्त हैं। एक दूसरे के लिए जान दे भी सकते हैं। और एक दूसरे की जान ले भी सकते हैं।‘’ इस फिल्म का निर्देशन अली अब्बास जाफ़र (Ali Abbas Zafar) ने किया है। जो ‘सुल्तान’ (Sultan) और ‘टाइगर ज़िंदा है’ (Tiger Zinda Hai) जैसी फिल्मों से अपनी विशिष्ट पहचान बना चुके हैं।

जबकि फिल्म के निर्माता वाशु भगनानी (Vashu Bhagnani) हैं। जिन्होंने 1998 में अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) और गोविंदा (Govinda) को लेकर भी ‘बड़े मियां छोटे मियां’ (Bade Miyan Chote Miyan) बनाई थी। तब उस फिल्म का भी फिल्म का ‘कुछ कुछ होता’ (Kuch Kuch Hota Hai) के साथ टकराव हुआ था।

यूं अमिताभ-गोविंदा की वह ‘बड़े मियां छोटे मियां’ (Bade Miyan Chote Miyan) एक कॉमेडी फिल्म थी। तब वाशु (Vashu Bhagnani) कॉमेडी फिल्मों पर ही जोर देते थे। लेकिन उनकी यह नयी फिल्म चाहे उसी नाम से है लेकिन इसमें कॉमेडी तो बहुत कम है। लेकिन एक्शन का फुल डोज़ है।

अभिनेता टाइगर (Tiger Shroff) की बात करें तो वह,कुछ बरसों से फिल्मों में एक्शन के देवता ही बने हुए हैं। जबकि अक्षय कुमार (Akshay Kumar) कॉमेडी और एक्शन दोनों नाव पर सवार हैं। इस फिल्म में दक्षिण सिनेमा का एक बड़ा नाम पृथ्वीराज सुकुमारन (Prithviraj Sukumaran) भी हैं।

साथ ही 2017 की मिस वर्ल्ड मानुषी छिल्लर (Manushi Chhillar) भी प्रमुख भूमिका में हैं। जो यशराज की फिल्म ‘सम्राट पृथ्वीराज’ (Samrat Prithviraj) में पहले भी अक्षय कुमार (Akshay Kumar) के साथ संयोगिता की भूमिका में आ चुकी हैं।

उधर 10 अप्रैल की दूसरी फिल्म ‘मैदान’ (Maidaan) एक खेल फिल्म है। निर्माता बोनी कपूर (Boney Kapoor) और निर्देशक अमित रवीन्द्रनाथ शर्मा (Amit Ravindernath Sharma) की यह फिल्म फुटबॉल को लेकर है। सत्य घटना से प्रेरित ‘मैदान’ (Maidaan) 1952 से 1962 के उन दस बरसों के दौरान की तस्वीर दिखाती है। जब कोच सईद अब्दुल रहीम (Syed Abdul Rahim) ने अपने संघर्ष परिश्रम और सूझबूझ से फुटबॉल को स्वर्ण काल में पहुंचा दिया था।

एडवांस बुकिंग में दोनों फिल्में रही ठंडी

‘बड़े मियां छोटे मियां’ (Bade Miyan Chote Miyan) और ‘मैदान’ (Maidaan) दोनों फिल्मों को एडवांस बुकिंग में दर्शकों से ठंडा रिस्पॉन्स मिला है। हालांकि माना जा रहा है कि अपने अच्छे विषय होने के कारण मैदान (Maidaan) दर्शकों को ज्यादा पसंद आ सकती है।

यह भी पढ़ें- Happy Birthday Jeetendra: जीतेंद्र ने किस फिल्म में सबसे पहले पहने थे सफेद जूते, वह फिल्म जिसने जीतेंद्र की किस्मत बदल दी

Related Articles

Back to top button