Ayodhya Ki Ramleela 2023: अयोध्या की रामलीला अब होगी और भी भव्य

  • प्रदीप सरदाना 

वरिष्ठ पत्रकार एवं फिल्म समीक्षक 

राम जन्म भूमि अयोध्या (Ram Janmabhoomi Ayodhya) में जहां जनवरी में भव्य राम मंदिर (Ram Mandir) का उद्घाटन हो रहा है। वहाँ उससे पहले 14 से 24 अक्तूबर को राम लीला (Ramleela) का भी भव्य आयोजन होने जा रहा है। यूं वहाँ यह राम लीला (Ram Leela) पिछले तीन बरसों से आयोजित हो रही है लेकिन इस बार यह और भी भव्य होगी।

इन दिनों दिल्ली में इसके कलाकार रिहर्सल में जुटे हैं। इस रामलीला (Ramleela) की खास बात यह भी है कि इसमें मायानगरी मुंबई के कई कलाकार काम करते हैं।

इस बार राम की भूमिका में पहले की तरह अभिनेता राहुल भूचर (Rahul Bhuchar) है तो सीता के अवतार में इस बार अभिनेत्री और मॉडल लिली सिंह (Lily Singh) हैं।

वहाँ रावण गिरिजा शंकर (Girja Shanker) बने हैं तो परशुराम की भूमिका बनवारी झोल को और कैकई की ममता सिंह (Mamta Singh) को मिली है। है। इनके साथ अनिल धवन, पूनम ढिल्लों, भाग्यश्री, रवि किशन, ऋतु शिवपुरी, सुनील पाल, राकेश बेदी, रजा मुराद, गजेन्द्र चौहान, अमिता नांगिया,वरुण सागर, मनोज बक्शी जैसे कई और कलाकार भी इसमें विभिन्न भूमिकाएँ निभाएंगे।

दिल्ली के सांसद प्रवेश साहिब सिंह वर्मा (Parvesh Sahib Singh Verma) भी अयोध्या की रामलीला (Ayodhya Ki Ramleela) में संरक्षक के रूप में जुड़े हैं। प्रवेश कहते हैं-अयोध्या में घर घर में राम हैं। इसलिए वहाँ पहले कभी रामलीला (Ramleela) नहीं होती थी। लेकिन इस राम लीला (Ram Leela) का पिछली बार दूरदर्शन (Doordarshan) सहित यूट्यूब (Youtube) पर रोजाना सीधा प्रसारण हुआ तो इसे 25 करोड़ लोगों ने देखकर एक नया कीर्तिमान स्थापित किया।‘’

उधर राम लीला (Ram Leela) के आयोजक बॉबी मलिक (Bobby Malik) और शुभम मलिक (Shubham Malik) बताते हैं- पिछले तीन बरसों में ही यह विश्व की सबसे बड़ी रामलीला (Ramleela) बन गयी है। दर्शकों की बढ़ती संख्या को देखकर इस बार इसे लक्ष्मण किले की जगह नया घाट में आयोजित किया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button