21 सितंबर को आतिशी लेंगी दिल्ली के मुख्यमंत्री पद की शपथ, राजधानी की तीसरी महिला मुख्यमंत्री होंगी

आम आदमी पार्टी ने गुरुवार को कहा कि आतिशी 21 सितंबर को दिल्ली के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगी। इस संबंध में आम आदमी पार्टी ने एक बयान में कहा, “आतिशी 21 सितंबर को दिल्ली के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगी, उनके साथ अन्य मंत्री भी शपथ लेंगे।”

दिल्ली की अगली मुख्यमंत्री बनने का दावा पेश करने वाली आम आदमी पार्टी (आप) की नेता आतिशी ने मंगलवार को कहा कि वह निवर्तमान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा उन पर जताए गए भरोसे से खुश हैं, लेकिन इस बात से दुखी भी हैं कि उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है।

आतिशी ने संवाददाताओं से कहा कि वह अगले कुछ महीनों में होने वाले विधानसभा चुनावों के बाद केजरीवाल को फिर से मुख्यमंत्री बनाने के लिए काम करेंगी। आतिशी ने कहा, “सबसे पहले मैं दिल्ली के लोकप्रिय सीएम, आप के राष्ट्रीय संयोजक और मेरे गुरु अरविंद केजरीवाल का शुक्रिया अदा करना चाहूंगी। उन्होंने मुझे इतनी बड़ी जिम्मेदारी दी और इसके लिए मुझ पर भरोसा किया। यह केवल आप में ही हो सकता है, केवल अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में, कि कोई राजनेता पहली बार किसी राज्य का सीएम बन जाए। मैं एक साधारण परिवार से आती हूं। अगर मैं किसी और पार्टी में होती, तो शायद मुझे चुनाव का टिकट भी नहीं मिलता।”

दिल्ली की तीसरी महिला मुख्यमंत्री होंगी आतिशी

43 वर्षीय आतिशी सुषमा स्वराज और शीला दीक्षित के बाद दिल्ली की तीसरी महिला मुख्यमंत्री होंगी। वह एक प्रमुख आप नेता हैं और मनीष सिसोदिया के शिक्षा मंत्री रहने के दौरान उन्होंने सलाहकार के रूप में काम किया था। आप नेताओं ने कहा कि उन्होंने राष्ट्रीय राजधानी में सरकारी स्कूलों में शिक्षा की स्थिति को सुधारने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

पार्टी की स्थापना के समय से ही जुड़ गई थीं

आतिशी आप की स्थापना के समय ही उसमें शामिल हो गई थीं और 2013 के विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी की घोषणापत्र मसौदा समिति की प्रमुख सदस्य थीं। वह पार्टी प्रवक्ता के रूप में भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विधानसभा में कालकाजी निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करती हैं और दिल्ली सरकार में सबसे अधिक विभाग उनके पास हैं।

सिसोदिया की गिरफ्तारी के बाद मिला बड़ा मौका

आबकारी नीति मामले में मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी के बाद आप के सामने आने वाली कठिनाइयों को देखते हुए आतिशी को मार्च 2023 में दिल्ली कैबिनेट में नियुक्त किया गया था। उन्हें इस मामले में जमानत पर रिहा भी किया गया है।

आतिशी के लिए यह चुनौती होगी काफी कठिन 

आतिशी के लिए यह चुनौती काफी कठिन होगी क्योंकि वह आप का प्रमुख चेहरा होंगी क्योंकि पार्टी राष्ट्रीय राजधानी में फिर से सत्ता में आने के उद्देश्य से विधानसभा चुनावों की तैयारी कर रही है। आप ने दिल्ली विधानसभा के लिए जल्द चुनाव कराने की मांग की है। पिछला विधानसभा चुनाव 2020 की शुरुआत में हुआ था। इससे पहले मंगलवार को आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक केजरीवाल ने दिल्ली के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था।

यह भी पढ़ें- Doordarshan@65: दिन पर दिन दर्शकों से दूर होता दूरदर्शन, देश में टीवी पर पत्रकारिता शुरू करने वाले वरिष्ठ पत्रकार और समीक्षक प्रदीप सरदाना का विशेष आकलन

Related Articles

Back to top button