Amitabh Bachchan-Rekha: फिर याद हो आई अमिताभ-रेखा की प्रेम कहानी

  • प्रदीप सरदाना 

वरिष्ठ पत्रकार एवं फिल्म समीक्षक 

फिल्म दुनिया में यूं तो आए दिन कितनी ही प्रेम कहानियाँ जन्म लेती हैं। लेकिन अधिकतर प्रेम कहानियाँ चार कदम चलकर ही दम तोड़ देती हैं। लेकिन कुछ प्रेम कहानियाँ बरसों बाद भी भुलाए नहीं भूलतीं। चाहे उन दो प्रेमियों को बिछुड़े हुए ज़माना बीत गया हो लेकिन वह कहानी रह-रह कर सुर्खियां बटोरती ही रहती है। ऐसी ही प्रेम कहानी है सदी के महानायक अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) और खूबसूरत अभिनेत्री रेखा (Rekha) की।

इनकी प्रेम कहानी 1976 में तब सामने आई जब ये दोनों फिल्म ‘दो अंजाने’ (Do Anjaane) मे साथ काम कर रहे थे। आने वाले तीन वर्षों में यह कहानी फिल्म जगत की सबसे बड़ी,सबसे मशहूर प्रेम कहानी बन गयी। जिसे अमिताभ-जया (Amitabh-Jaya) की वैवाहिक ज़िंदगी में भी तूफान उठ खड़ा हुआ।

रेखा से पूरी तरह अलग हुए अमिताभ

पारिवारिक कलह और पिता डॉ हरिवंश राय बच्चन (Dr. Harivansh Rai Bachchan) की बड़ी नाराजगी देख, अमिताभ (Amitabh Bachchan) को 1980 में रेखा (Rekha) से पूरी तरह अलग रहने का फैसला लेने को विवश होना पड़ा।

यश चोपड़ा फिर ले आए अमिताभ-रेखा को साथ

लेकिन तभी फ़िल्मकार यश चोपड़ा (Yash Chopra) ने अपनी फिल्म ‘सिलसिला’ (Silsila) में रेखा (Rekha) को अमिताभ (Amitabh Bachchan) के साथ लेने के लिए जया बच्चन (Jaya Bachchan) को राजी कर लिया। सन 1981 में ‘सिलसिला’ (Silsila) रिलीज हुई।

पिछले 43 वर्षों में ना आई कोई फिल्म, ना दिखें कभी साथ

लेकिन उसके बाद अब 2024 तक 43 वर्ष होने पर भी इन दोनों की साथ कोई फिल्म नहीं आई। यहाँ तक इन बरसों में किसी सार्वजनिक मंच पर भी ये दोनों साथ मिलते या बात करते नहीं दिखे। जब कि ऐसे कई मौके आए जब ये दोनों किसी एक समारोह में आस-पास दिखे।

अनंत-राधिका की शादी से फिर याद आई अमिताभ-रेखा की प्रेम कहानी

लेकिन अमिताभ (Amitabh Bachchan) हमेशा रेखा (Rekha) से बचते हुए नज़र आए। इधर हाल ही में अनंत अंबानी (Anant Ambani) की शादी में अमिताभ (Amitabh Bachchan) और रेखा (Rekha) दोनों शामिल हुए तो इनकी प्रेम कहानी फिर याद हो आई। हालांकि अमिताभ (Amitabh Bachchan) वहाँ अपने परिवार के साथ आए थे। जबकि रेखा (Rekha) अलग। रेखा (Rekha) वहाँ ऐश्वर्या (Aishwarya Rai Bachchan) और आरध्या (Aradhya Bachchan) से जरूर मिलीं।

लेकिन अमिताभ-रेखा (Amitabh-Rekha) का इस विवाह समारोह में आमना सामना तक नहीं हुआ। फिर भी दोनों को लेकर कहानी बनती रही। इसका एक कारण यह भी था कि अनंत-राधिका (Anant-Radhika) के शादी में फोटो शूट के लिए जो प्लेटफॉर्म बना था वहाँ ‘अ’ और ‘र’ लिखा था।

इसी जगह जब अमिताभ (Amitabh Bachchan) और रेखा (Rekha) ने अलग अलग समय में अपनी अपनी फोटो खिंचाई तो उस ‘अ’ को अमिताभ (Amitabh Bachchan) और उस ‘र’ को रेखा (Rekha) से जोड़ दिया गया।

अमिताभ-रेखा की प्रेम कहानी अमर हो गयी

देखा जाये तो अमिताभ-रेखा (Amitabh-Rekha) की प्रेम कहानी अमर हो गयी है। ये खुद चाहे दूर दूर रहें। लेकिन लोग इनको साथ देखने के लिए मचलते रहते हैं।

यह भी पढ़ें- Housefull 5: भारतीय सिनेमा में नया इतिहास रचेगी ‘हाउसफुल-5’

Related Articles

Back to top button