Radio Doctor: आकाशवाणी के ‘रेडियो डॉक्टर’ के 1000 एपिसोड हुए पूरे, श्रोताओं को खूब पसंद आ रहा है यह ‘हैल्थ शो’

  • प्रदीप सरदाना

वरिष्ठ पत्रकार एवं समीक्षक 

हमारे शुक्ल यजुर्वेद से जुड़े एक बृहदारण्यम उपनिषद में एक श्लोक है- ॐ सर्वे भवन्तु सुखिनः। सर्वे सन्तु निरामयाः। सर्वे भद्राणि पश्यन्तु। मा कश्चित् दुःख भाग्भवेत्॥ अर्थात सभी सुखी रहें, सभी निरोगी रहें, सभी मंगलमय घटनाओं के साक्षी बनें और किसी को भी दुख का भागी ना बनना पड़े। इस श्लोक को हम प्राचीन काल से शांति पाठ के रूप में तो बोलते ही आ रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी इस श्लोक का उल्लेख अपने भाषणों में करते रहे हैं। अच्छी बात यह है कि आकाशवाणी दिल्ली ने भी इस श्लोक से प्रेरणा ली। जिस समय देश-दुनिया कोरोना काल के भयानक दौर से गुजर रही थी, उस समय आकाशवाणी दिल्ली (Akashvani Delhi) ने एक कार्यक्रम शुरू किया –‘रेडियो डॉक्टर’ (Radio Doctor)। दिल्ली के एफएम रेनबो चैनल (FM Rainbow Channel) पर प्रतिदिन दोपहर 3 से 4 बजे के बीच प्रसारित होने वाला यह कार्यक्रम इतना लोकप्रिय हुआ कि इससे नित नए दर्शक जुड़ते चले गए।

‘रेडियो डॉक्टर’ ने 1000 एपिसोड पूरे करके लहराया सफलता का परचम

अब इस लाइव फोन इन कार्यक्रम ‘रेडियो डॉक्टर’ (Radio Doctor) ने अपने एक हज़ार एपिसोड पूरे करके अपनी सफलता का परचम लहरा दिया है। इस रेडियो कार्यक्रम की सफलता से प्रसार भारती बोर्ड (Prasar Bharati) के अध्यक्ष नवनीत सहगल (Navneet Kumar Sehgal) और सीईओ गौरव दिवेदी (Gaurav Dwivedi) भी प्रसन्न हैं। प्रसार भारती (Prasar Bharati) के इन दोनों शीर्ष अधिकारियों ने इसके लिए कार्यक्रम की निर्माता शालिनी मित्तल (Shalini Mittal) के साथ श्रोताओं को भी बधाई दी है।

बहुजन सुखाय बहुजन हिताय का बेजोड़ उदाहरण – गौरव द्विवेदी

गौरव द्विवेदी (Gaurav Dwivedi) कहते हैं- ‘रेडियो डॉक्टर’ (Radio Doctor) कार्यक्रम आकाशवाणी (Akashvani) की  लोक प्रसारक की सफल भूमिका और ‘बहुजन हिताय बहुजन सुखाय’ की संकल्पना के सार्थक प्रयास का बेजोड़ उदाहरण है।‘’

15 दिसंबर 2021 को शुरू हुआ कार्यक्रम

‘रेडियो डॉक्टर’ (Radio Doctor) का प्रसारण 15 दिसंबर 2021 को आरंभ हुआ था। तब से अब तक प्रतिदिन इसका निर्बाध प्रसारण चल रहा है। जिसमें हर रोज कोई एक अनुभवी चिकित्सक अपनी विशेज्ञता से जुड़े रोग के उपचार और बचाव की जानकारी देते हैं

 सभी पद्दतियों के चिकित्सकों को किया जाता है आमंत्रित

इस कार्यक्रम में चिकित्सा की सभी प्रमुख पद्दतियों के चिकित्सकों को आमंत्रित किया जाता है। जिनमें एलोपैथी, होम्योपैथी, आयुर्वेदिक, यूनानी, योग और प्राकृतिक चिकित्सा शामिल है। इस फोन इन कार्यक्रम में श्रोता आमंत्रित चिकित्सक से अपने रोग से संबन्धित समस्याओं के निदान के लिए सीधे सवाल पूछ सकते हैं।

गत 13 सितंबर को जब ‘रेडियो डॉक्टर’ (Radio Doctor) ने अपने एक हज़ार एपिसोड पूर्ण किए तो आकाशवाणी भवन (Akashvani Bhawan) दिल्ली में इसका केक काटकर जश्न मनाया गया। आकाशवाणी (Akashvani) की महानिदेशक प्रज्ञा पालीवाल गौड़ (Pragya Paliwal Gaur) ने भी इसके लिए पूरी टीम को बधाई दी।

यह भी पढ़ें- Doordarshan@65: दिन पर दिन दर्शकों से दूर होता दूरदर्शन, देश में टीवी पर पत्रकारिता शुरू करने वाले वरिष्ठ पत्रकार और समीक्षक प्रदीप सरदाना का विशेष आकलन

Related Articles

Back to top button