Accident or Conspiracy Godhra: गोधरा कांड पर बनी फिल्म ‘गोधरा’ पर लगी हैं सभी की निगाहें

  •  प्रदीप सरदाना 

वरिष्ठ पत्रकार एवं फिल्म समीक्षक 

गुजरात के गोधरा कांड (Gujarat Godhra Accident) पर फिल्म एक्सीडेंट आर कॉन्स्पिरेसी-‘गोधरा’ (Accident or Conspiracy: Godhra) 19 जुलाई को प्रदर्शित होने जा रही है। सन 2002 में हुए गोधरा कांड की बातें और यादें आज भी दिल दहला देती हैं। जब 27 फरवरी को अयोध्या से अहमदाबाद लौट रही साबरमती एक्स्प्रेस की बोगी नंबर 6 को दंगाइयों ने बेरहमी से जला डाला था। जिससे 59 लोग आग की लपटों में तड़प तड़प कर मर गए थे। ये वे यात्री थे जो अयोध्या में कार सेवा करके लौट रहे थे।

गोधरा कांड और गुजरात दंगों को विस्तार से दिखाया जाएगा

इन कार सेवकों की दर्दनाक मौत के बाद ही गुजरात दंगे भड़क गए। गोधरा कांड और गुजरात दंगों को यूं तो पहले भी कुछ फिल्मों में दिखाया जाता रहा है। लेकिन गोधरा कांड की इस घटना को फिल्म ‘एक्सीडेंट आर कॉन्स्पिरेसी -‘गोधरा’ (Accident or Conspiracy: Godhra) में विस्तार से दिखाया जाएगा।

नानावटी-मेहता कमीशन की रिपोर्ट पर आधारित है फिल्म

यह फिल्म इसलिए भी खास है कि गुजरात दंगों (Gujarat Riots) पर तो हमेशा बहुत ज़ोर शोर से चर्चा होती है। लेकिन जिस गोधरा कांड के बाद गुजरात दंगे भड़के उस गोधरा कांड को बरसों दबाने, छिपाने और भुलाने की कोशिश की जाती रहीं। गोधरा कांड एक दुर्घटना थी या षड्यंत्र इस बात का सच जानने के लिए सरकार ने नानावटी-मेहता कमीशन का गठन किया था। फिल्म के प्रचार में दर्शाया जा रहा है कि यह फिल्म नानावटी-मेहता कमीशन की रिपोर्ट पर आधारित है।

फिल्म में कौन कौन हैं

फिल्म के निर्माता बी जे पुरोहित (B.J. Purohit) और लेखक-निर्देशक एम के शिवाक्ष (M.K. Shivaaksh) हैं। रणवीर शौरी (Ranvir Shorey), मनोज जोशी (Manoj Joshi), हितू कनोडिया (Hitu Kanodia), अक्षिता नामदेव (Akshita Namdev), गणेश यादव (Ganesh Yadav), और गुलशन पांडे (Gulshan Pandey) फिल्म के मुख्य कलाकारों में से हैं।

बता दें इस विषय पर एकता कपूर (Ekta Kapoor) की भी एक फिल्म ‘द साबरमती रिपोर्ट’ (The Sabarmati Report) जल्द आने वाली है। लेकिन अभी सभी की निगाहें ‘गोधरा’ फिल्म पर लगी हैं।

यह भी पढ़ें- सोनाक्षी सिन्हा की शादी और उठते कुछ सवाल

Related Articles

Back to top button