BRICS Summit 2023: ब्रिक्स के मंच से जी-20 पर पीएम मोदी ने कही यह बड़ी बात

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि भारत सहमति के आधार पर ब्रिक्स समूह के विस्‍तार का पूरी तरह समर्थन करता है। जोहान्सबर्ग में 15वें ब्रिक्‍स शिखर सम्‍मेलन के पूर्ण सत्र को संबोधित करते हुए श्री मोदी ने कहा कि ब्रिक्‍स को भविष्‍य के लिए सक्षम संगठन बनाने के लिए संबंधित देशों के समाज को भी भविष्‍य के अनुरूप तैयार करना होगा। उन्‍होंने कहा कि इसमें प्रौद्योगिकी की भूमिका महत्वपूर्ण होगी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका की अध्‍यक्षता में अल्प विकसित और विकासशील देशों को ब्रिक्‍स में विशेष महत्व दिया गया है। उन्‍होंने कहा कि भारत ने भी अपनी जी-20 अध्‍यक्षता में विकासशील देशों को शीर्ष प्राथमिकता दी है।

पीएम मोदी ने यह भी कहा कि भारत का प्रयास एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्‍य का लक्ष्य लेकर सभी देशों के साथ आगे बढ़ना है। उन्‍होंने जी-20 में अफ्रीकी संघ को शामिल किए जाने के समर्थन के लिए सभी ब्रिक्‍स देशों का आह्वान किया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि ब्रिक्‍स एजेंडा को एक नई दिशा देने के लिए भारत ने रेलवे अनुसंधान नेटवर्क, सूक्ष्म, लघु और मध्‍यम उद्योगों के बीच निकट सहयोग, ऑनलाइन ब्रिक्‍स डेटाबेस और स्टार्टअप कंपनियों जैसे विषयों पर अपने सुझाव रखे हैं। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी गुरुवार को विशेष कार्यक्रम ब्रिक्‍स-अफ्रीका आउटरीच और ब्रिक्‍स प्‍लस डायलॉग में भाग लेंगे। वे द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे।

Related Articles

Back to top button