Atal Bihari Vajpayee Death Anniversary: अटल जी ने विचारधारा और सिद्धांतों पर आधारित राजनीति के उच्च मानदंड स्थापित किए

राष्‍ट्र आज पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को उनकी पुण्‍यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की आज पांचवी पुण्यतिथि है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने उनकी समाधि सदैव अटल पर पुष्पांजलि अर्पित की। गृहमंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और अनुराग सिंह ठाकुर तथा लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और अन्य प्रमुख नेताओं ने भी श्रद्धासुमन अर्पित किए।

इससे पहले, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक ट्वीट में कहा कि वे एक सौ चालीस करोड़ देशवासियों के साथ अटल जी को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित कर रहे हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि अटल जी के नेतृत्व ने राष्ट्र की प्रगति और विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्धियों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

गृहमंत्री अमित शाह ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कहा कि अटल जी ने विचारधारा और सिद्धांतों पर आधारित राजनीति के उच्च मानदंड स्थापित किए। एक तरफ उन्होंने सुशासन की नींव रखी और दूसरी तरफ पोखरण परमाणु परीक्षण से विश्व को भारत की शक्ति का परिचय दिया।

भारतीय जनता पार्टी अध्यक्ष जे. पी. नड्डा ने कहा कि अटल जी ने देश में एक नए राजनीतिक युग की शुरुआत की। गरीबों के प्रति उनका समर्पण हमें हमेशा प्रेरित करता रहेगा। श्री नड्डा ने कहा कि अटल जी भारतीय जनता पार्टी कार्यकर्ताओं के लिए प्रेरणा स्रोत तथा सेवा पथ और कुशल प्रशासन के मार्गदर्शन रहे।

देश के दसवें प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का निधन लंबी बीमारी के बाद 16 अगस्त 2018 को हुआ था। श्री वाजपेयी ने 1996 से 2004 के बीच राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन -एनडीए- सरकार का नेतृत्व किया। देश के प्रधानमंत्री बनने वाले वे भारतीय जनता पार्टी के पहले सदस्य थे। वे नौ बार लोकसभा और दो बार राज्यसभा सांसद चुने गए।

अटल बिहारी वाजपेयी को वर्ष 1992 में पद्म विभूषण और 2015 में भारत रत्न से अलंकृत किया गया। वर्ष 2014 में सत्ता में आने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अटल जी के सम्मान में उनके जन्मदिन 25 दिसंबर को सुशासन दिवस घोषित किया।

Related Articles

Back to top button