फिल्म और मीडिया के लिए मुंबई में आज अनोखा महा आरोग्य शिविर

  • प्रदीप सरदाना

वरिष्ठ पत्रकार एवं फिल्म समीक्षक 

धीरज कुमार फिल्म-टीवी इंडस्ट्री के एक ऐसे अभिनेता, निर्माता और निर्देशक रहे हैं, जो देश, समाज और धर्म के लिए सदा कुछ न कुछ करते हे रहते हैं। इस बार तो उन्होंने डॉ धर्मेन्द्र कुमार के साथ मिलकर एक ऐसा बड़ा कदम  उठाया है,जो फिल्म और मीडिया इंडस्ट्री के लोगों की सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं।

आज रविवार 26 मार्च को मुंबई में ये पहली बार एक ऐसा महा आरोग्य शिविर आयोजित कर रहे हैं, जो हजारों लोगों के दुख, रोग, कष्ट और संकट दूर कर सकेगा। यह महा आरोग्य शिविर सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक, चित्रकूट ग्राउंड वीरा देसाई रोड, अंधेरी वेस्ट मुम्बई में आयोजित हो रहा है। जिसमें सैंकड़ों डॉक्टर्स और नर्स फिल्म उद्योग से जुड़े टेक्नीशियन, मीडिया और उनके परिवार के सदस्यों की विभिन्न जांच करेंगे। इस शिविर में मुंबई पुलिस और उनके परिवार के लोग भी आमंत्रित हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि यह आरोग्य शिविर पूरी तरह निशुल्क है। यहाँ जांच आदि तो मुफ्त होगी ही साथ ही 500 व्हीलचेयर और 30 हज़ार नज़र के चश्मे भी मुफ्त में प्रदान किए जाएँगे।

सिर्फ इतना ही नहीं 26 मार्च शाम को 7 बजे फ़िल्म टेक्नीशियन और मीडिया प्रोफेशनल्स के लिए सम्मान समारोह भी होगा।

धीरज कुमार को इस फिल्म इंडस्ट्री में 40 से अधिक बरस हो गए हैं। एक अभिनेता के रूप में धीरज कुमार ने दीदार, रातों का राजा, हीरा पन्ना, रोटी कपड़ा और मकान, दाज, रंगा खुश, स्वामी और क्रांति जैसी कई फिल्में कीं। उसके बाद 1980 के दशक में वह सीरियल निर्माण में उतर आए। जहां उन्होंने कहाँ गए वो लोग, संसार, ॐ नमः शिवाय, श्री गणेश, घर की लक्ष्मी बेटियाँ, ये प्यार ना होगा कम और इश्क सुभानअल्लाह जैसे बहुत से सफल सीरियल बनाकर इतिहास रच दिया। उनका बैनर क्रिएटिव आई आज देश के 10 शिखर के सीरियल निर्माताओं में एक है।

उधर डॉ धर्मेन्द्र कुमार चिकित्सा क्षेत्र का एक बड़ा नाम हैं । जो आरके एचआईवी एड्स रिसर्च एंड केयर सेंटर के अध्यक्ष हैं। साथ भारत के लीडिंग होम हेल्थ केयर सर्विस प्रोवाइडर डॉक्टर 365 के भी वह प्रमुख हैं।

इस शिविर को लेकर पिछले दिनों मुम्बई में स्थित वल्चर क्लब में एक प्रेस कांफ्रेंस का आयोजन भी किया गया था। जहां डॉ धर्मेंद्र कुमार और धीरज कुमार के अलावा बीएन तिवारी, मनीष कुमार वर्मा, संगीता तिवारी, डॉ दिलीप पवार, महेंद्र पोद्दार, अमित दोषी, फैशन डिजाइनर अर्चना कोचर, अविनाश राय, दिनेश चतुर्वेदी, जावेद खान, प्राची बेडेकर और सुंदरी ठाकुर सहित कई महत्वपूर्ण हस्तियां शामिल हुईं।

डॉ धर्मेंद्र कुमार कहते हैं कि कोरोना काल के बाद इंसानों में मेंटल हेल्थ, दिल की बीमारियों सहित कई रोगों ने हमला किया है। ऐसे में तमाम लोगों की जांच होनी जरूरी है,समय पर उनका इलाज होना महत्वपूर्ण है। हम पहले भी कई स्वास्थ्य शिविर आयोजित कर चुके हैं। दिसंबर 2022 तक  तीन करोड़ पचपन लाख से अधिक लाभार्थियों के साथ 29,000 से अधिक चिकित्सा शिविरों का आयोजन किया है। उसी कड़ी में मुंबई में 26 मार्च को बॉलीवुड और मीडिया बिरादरी के लिए यह मुफ्त महा आरोग्य शिविर कर रहे हैं। जिसमें मुंबई के शीर्ष अस्पतालों के कई विशेषज्ञ डॉक्टर सहित कुल 900 डॉक्टर्स दिनभर मौजूद रहेंगे। यहां हम लोगों के लिए हेल्थ चेकअप, हड्डी सम्बंधित रोग, ईसीजी टेस्ट, ईएनटी, हार्ट चेकअप, आई चेकअप, चश्मा वितरण, दवा वितरण, डेंटल चेकअप, ट्राई साइकिल वितरण और ब्लड ग्रुप चेकअप जैसी सुविधाएं प्रदान करेंगे। डॉक्टर्स जिन्हें ऑपरेशन के लिए रेफर करेंगे हम उनकी मुफ्त सर्जरी के लिए भी इंतजाम करेंगे।

उधर धीरज कुमार बताते हैं कि धर्मेंद्र कुमार इस तरह के कितने ही महा आरोग्य शिविर का आयोजन कर चुके हैं मगर 26 मार्च को होने जा रहे महा आरोग्य शिविर की विशेषता यह है कि यह इंडस्ट्री से जुड़े लोगों, मीडिया, पुलिस और उनके परिवार के लिए है। डॉ धर्मेंद्र कुमार के जज़्बे और उनकी टीम की मेहनत को सलाम, मैं इसी वजह से इस मुहिम में शामिल हुआ। इंडस्ट्री के ढेर सारी हस्तियों ने इस पहल का सपोर्ट किया है जिनमें हेमा मालिनी, मधुर भंडारकर, शंकर महादेवन, शान, अनूप जलोटा, मधु, जॉनी लीवर, दिव्या दत्ता, सुनील पाल और राकेश बेदी सहित कई नाम हैं। । महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री तानाजी सावंत भी इस पहल के सपोर्ट में आगे आए हैं। लीलावती अस्पताल, जसलोक अस्पताल, सैफी अस्पताल सहित मुम्बई के कई बड़े अस्पताल इस कैम्प का सपोर्ट कर रहे हैं।

धीरज यह भी बताते हैं कि मेयर ऑफ लंदन सहित कई महत्वपूर्ण हस्तियां 26 मार्च को मुंबई आ रही हैं। यहां ई-श्रम कार्ड कैम्प भी रखा गया है, जिसमें ई-श्रम कार्ड रखने वालों को काफी लाभ मिलेंगे। 60 वर्ष की आयु होने के बाद प्रतिमाह 3 हज़ार रुपये की पेंशन मिलेगी और 2 लाख रुपए का बीमा। गरीब और कमजोर परिवार को अस्पताल में भर्ती के लिए प्रति परिवार प्रति वर्ष 5 लाख रुपए का लाभ मिलेगा। मैं सभी लोगों खास कर फ़िल्म इंडस्ट्री और मीडिया जगत से जुड़े लोगों से अपील करूंगा वे इस कैम्प में अपने परिवार के सदस्यों को भी लेकर आएं और इस महा शिविर का लाभ उठाएं।

तैयारियां बताती है कि यह शिविर स्वास्थ की दुनिया में एक नया इतिहास लिख सकता है। भविष्य में भी ऐसे निशुल्क आरोग्य शिविर आयोजित होते रहे तो असंख्य रोगियों को इससे बड़ी राहत मिलेगी।

Related Articles

Back to top button