महिला सशक्तिकरण कनाडा की प्रतिबद्धता- कनाडा उच्चायोग

5 मार्च, 2023 को कनाडा के उच्चायोग ने प्रो-फिट स्पोर्ट्स और एआईपीएल (AIPL) गुरुग्राम के सहयोग से गुरुग्राम में एक मनोरंजक महिला दौड़ – “शी लीड्स हियर, शी लीड्स नाउ” का समर्थन करते हुए अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया। इस कार्यक्रम ने 10 किमी, 5 किमी और 3 किमी की दौड़ और 5 किमी की वॉक सहित विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से लैंगिक समानता व महिलाओं और लड़कियों के सशक्तिकरण को आगे बढ़ाया। ज़ुम्बा वार्म-अप और क्विज़ भी इस आयोजन का आकर्षण रहे।

भारत में कनाडा के उच्चायुक्त कैमरन मैकये ने प्रत्येक दौड़ को हरी झंडी दिखाई और निर्णय लेने में महिलाओं की समान भागीदारी के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा: “आइए उन महिलाओं का जश्न मनाएं जो यहां और अभी नेतृत्व कर रही हैं, और हमने जो प्रगति की है उसे स्वीकार करने के साथ, उस काम को भी पहचाने जिसे अभी भी करना बाकि रह गया है। आइए हम अपने जीवन में महिलाओं का समर्थन और सशक्तिकरण करने के लिए प्रतिबद्ध हों ताकि वे हमें बेहतर भविष्य की ओर ले जा सकें।”

“शी लीड्स हियर, शी लीड्स नाउ” अभियान के हिस्से के रूप में, ‘वीमेन रन’ (महिलाओं की दौड़) ने किशोरियों और युवा नारियों के सशक्तिकरण की वकालत करने पर ज़ोर दिया। साथ ही इस जागरूकता को बढ़ाने के उद्देश्य से अपने वैश्विक नेटवर्क को एक जुट करने के लिए कनाडा की प्रतिबद्धता पर भी प्रकाश डाला।

इस कार्यक्रम में विविध पृष्ठभूमियों से लगभग 1,000 प्रतिभागियों को एक साथ लाया गया – जिसमें नागरिक समाज संगठन, शैक्षणिक संस्थान, कॉरपोरेशंस, विभिन्न समुदायों के नेता, और बड़े पैमाने पर आम जनता शामिल रहे।

8 मार्च को दुनिया भर में मनाए जाने वाले अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित इस पहल का लक्ष्य युवा महिलाओं की आवाज़ को उनकी सभी विविधताओं में मज़बूत करना है। और निर्णय लेने वालों के साथ उनकी सार्थक भागीदारी को व उनकी पहुँच को बढ़ाना है।

Related Articles

Back to top button