आयुर्वेद में वरदान माना गया है

स्वास्थ्य से लेकर बालों और त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। इसका सेवन दुनिया के कई हिस्सों में किया जाता है। वैसे तो आंवला में ऐसे कई गुण छिपे होते हैं, जो आपको कई शारीरिक परेशानियों से मुक्ति दिला सकते हैं. लेकिन जैसे हर चीज के फायदे और नुकसान दोनों होते हैं, ठीक उसी तरह आंवले के सेवन के भी फायदों के साथ-साथ कुछ नुकसान है। इसका सेवन कुछ परिस्थितियों में नहीं किया जा सकता। अगर आप इन 5 समस्याओं से जूझ रहे हैं तो आपको आंवला खाने से परहेज करना चाहिए या डॉक्टर की सलाह पर ही इसका सेवन करना चाहिए।

इन लोगों को आंवला खाने से सावधान रहना चाहिए
किडनी स्टोन का इतिहास: अगर आपको पहले कभी किडनी स्टोन की समस्या रही है या वर्तमान में इस परेशानी से जूझ रहे हैं तो आपको आंवले का सेवन सीमित या कम कर देना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि आंवला में हाई ऑक्सालेट होता है, जो अतिसंवेदनशील लोगों में किडनी स्टोन (गुर्दे की पथरी) को पैदा करने में योगदान दे सकता है।

दवाएं खाने वाले लोग: कुछ दवाओं के साथ आंवला परस्पर क्रिया कर सकता है। इनमें ब्लड थिनर और डायबिटीज की दवाएं शामिल हैं। अगर आप किसी शारीरिक दिक्कत की दवा खा रहे हैं तो आंवले का सेवन करने से पहले आपको डॉक्टर से सलाह ले लेनी चाहिए।

हाइपोग्लाइसीमिया वाले लोग: आंवला ब्लड शुगर के लेवल को कम कर सकता है, जो हाइपोग्लाइसीमिया (लो ब्लड प्रेशर) वाले लोगों के लिए बड़ी परेशानी साबित हो सकता है। अगर आप हाइपोग्लाइसीमिया से पीड़ित हैं या लो ब्लड शुगर का खतरा है तो आपको आंवले का सेवन करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर लेना चाहिए।

आंवला से एलर्जी वाले लोग: अगर किसी व्यक्ति पर आंवला उल्टा असर करता है या यू कहें कि इसे खाने से एलर्जी (सांस लेने में कठिनाई या सूजन) होती है तो ऐसे लोगों को आंवला का सेवन डॉक्टर की सलाह पर ही करना चाहिए।

Related Articles

Back to top button