मानव विकास और जनकल्याण के सभी आयामों में गुजरात मॉडल स्टेट: राज्यपाल

अहमदाबाद । गुजरात विधानसभा में राज्यपाल आचार्य देवव्रत के अभिभाषण के साथ गुरुवार को 15वीं गुजरात विधानसभा के बजट सत्र आरंभ हो गया। सदन में राज्यपाल ने सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन की तारीफ करते हुए मानव विकास और जनकल्याण में गुजरात को एक मॉडल स्टेट बताया।

सदन में राज्यपाल देवव्रत ने कहा कि हमारी सरकार गुजरात के नागरिकों की उन्नति, सशक्तिकरण और प्रगति के लिए प्रतिबद्ध है। बिजली, पानी, शिक्षा, कृषि और स्वस्थ्य की पंचशक्ति हमारी सरकार की प्रमुखता है। गुजरात में पिछले दो दशक में प्रॉयोरिटी, पॉलिसी और परफॉरमेंस रहा है। पिछले 9 साल से गुजरात की डबल इंजन की सरकार का लाभ प्राप्त है। मानव विकास और जनकल्याण के सभी आयामों में गुजरात अन्य राज्यों के लिए आदर्श और पथप्रदर्शक है। एक भी ऐसा क्षेत्र नहीं है, जिसमें गुजरात ने नया मुकाम हासिल नहीं किया हो, नई सिद्धि हासिल न की हो। इन्हीं वजहों से गुजरात समग्र देश के लिए एक मॉडल स्टेट बन गया है।

केन्द्र सरकार की योजनाओं का गुजरात में श्रेष्ठ क्रियान्वयन

अपने अभिभाषण में राज्यपाल ने महात्मा गांधी, सरदार पटेल, रविशंकर महाराज और इंदुलाल याग्निक को याद किया। उन्होंने गुजरात के मायने के रूप में गरबा, व्यापार, स्वाद, साहस और संस्कार का उल्लेख किया। केन्द्र सरकार के सहयोग से गुजरात के विकास गति का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने अमृत भारत स्टेशन योजना शुरू की है, जिसके अंतर्गत अहमदाबाद समेत गुजरात के 87 रेलवे स्टेशनों का विकास होगा। प्रधानमंत्री का आभार जताते हुए उन्होंने कहा कि मोदी ने गुजरात की राजधानी गांधीनगर और देश की आर्थिक राजधानी मुंबई को जोड़ने वाली वंदे भारत ट्रेन का उपहार दिया है। गुजरात के रेलवे के विकास के लिए केन्द्रीय बजट में 8332 करोड़ रुपये का ऐतिहासिक प्रावधान किया है। गुजरात को देश का ग्रोथ इंजन बताते हुए राज्यपाल ने कहा कि नल से जल, प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, प्रधानमंत्री जन स्वास्थ्य आदि योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन से जनकल्याणकारी सेवाओं में गुजरात हमेशा अगुवा बना हुआ है।

जी-20 के तहत गुजरात में होंगी 16 बैठकें

जी-20 के गुजरात की बैठकों का जिक्र करते राज्यपाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत ने जी-20 की अध्यक्षता हासिल की है। गुजरात में जी-20 के 16 बैठकों का आयोजन तय है। जी-20 की तीन बैठकों बिजनेस जी 20 इन्सेप्शन मीटिंग गांधीनगर, पर्यटन आधारित दूसरी बैठक धोरडो-कच्छ और तीसरी अर्बन 20 शेरपा इन्सेप्शन बैठक अहमदाबाद में आयोजित की गई। आगामी मार्च महीने में सूरत और जून में एकतानगर केवडिया समेत वर्ष 2023 में गुजरात में जी 20 समूह की प्रतिनिधियों की अन्य 13 बैठकें होंगी।

भारत में है ओलंपिक की मेजबानी की क्षमता

राज्यपाल ने अपने संबोधन में गंणतंत्र दिवस पर नई दिल्ली में प्रस्तुत गुजरात सरकार के क्लीन ग्रीन एनर्जी युक्त गुजरात की थीम पर आधरित टेब्लो के प्रथम आने का भी जिक्र किया। वहीं राष्ट्रीय खेलों के तीन महीने में ही गुजराज में सफल आयोजन का उल्लेख करते हुए कहा कि भारत में भी ओलंपिक खेलों के आयोजन की क्षमता का यह प्रमाण समान है।

Related Articles

Back to top button