PM Modi Russia Visit: पीएम मोदी ने राष्ट्रपति पुतिन से की मुलाकात, रूस-यूक्रेन युद्ध पर बोली यह बड़ी बात

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन से इतर कज़ान में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से भेंट की। इस वर्ष यह उनकी दूसरी मुलाकात है। इससे पहले दोनों नेताओं ने जुलाई 2024 में 22वें वार्षिक शिखर सम्मेलन के दौरान मास्को में मुलाकात की थी।

पीएम मोदी ने 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए राष्ट्रपति पुतिन को उनके निमंत्रण के लिए धन्यवाद भी दिया। उन्होंने ब्रिक्स में रूस की अध्यक्षता और बहुपक्षवाद को मजबूत करने, सतत विकास को आगे बढ़ाने तथा वैश्विक शासन सुधार को प्रोत्‍साहन देने के उनके प्रयासों की सराहना की।

कई क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग की समीक्षा

दोनों नेताओं ने राजनीतिक, आर्थिक, रक्षा, ऊर्जा और लोगों के बीच संबंधों सहित कई क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग की भी समीक्षा की। प्रधानमंत्री मोदी और राष्‍ट्रपति पुतिन ने व्यापार, आर्थिक और सांस्कृतिक मामलों पर भारत-रूस अंतर-सरकारी आयोग की आगामी बैठक का स्वागत किया। इस बैठक का आयोजन नवंबर 2024 में नई दिल्ली में होना है।

संघर्षों को हल करने के लिए बातचीत और कूटनीति एकमात्र मार्ग है

दोनों नेताओं ने बहुपक्षीय मंचों, विशेष रूप से ब्रिक्स में भारत-रूस संबंधों पर विचारों का आदान-प्रदान किया। उन्होंने यूक्रेन में जारी संघर्ष सहित आपसी हित के प्रमुख क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी विचार साझा किए। प्रधानमंत्री मोदी ने दोहराया कि संघर्षों को हल करने के लिए बातचीत और कूटनीति एकमात्र मार्ग है।

पीएम मोदी ने राष्ट्रपति पुतिन को दिया निमंत्रण

दोनों पक्षों ने दोनों देशों के बीच विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के लिए कार्य जारी रखने पर सहमति व्यक्त की, जिसमें उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज की जा रही है और भू-राजनीतिक अनिश्चितताओं की पृष्ठभूमि में उदारता दिखाई है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राष्ट्रपति पुतिन को अगले वर्ष 23वें वार्षिक शिखर सम्मेलन के लिए भारत आने का निमंत्रण दिया।

यह भी पढ़ें- PM Modi Russia Visit: पीएम मोदी रूस पहुँचे, गर्मजोशी से हुआ स्वागत, लेंगे 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग

Related Articles

Back to top button