PM Modi Russia Visit: पीएम मोदी रूस पहुँचे, गर्मजोशी से हुआ स्वागत, लेंगे 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस के कजान पहुंचे गए हैं। वह रूस की अध्यक्षता में आयोजित 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए यहां आए हैं। प्रधानमंत्री मोदी के ब्रिक्स सदस्य देशों के अपने समकक्षों के साथ द्विपक्षीय बैठकें करने की भी उम्मीद है।

गर्मजोशी से किया गया स्वागत

मंगलवार को पीएम मोदी का रूस के कजान पहुंचने पर गर्मजोशी से स्वागत किया गया। पीएम मोदी आगामी ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के लिए रूस रवाना होने से पहले कहा कि भारत ब्रिक्स के अंतर्गत अपने घनिष्ठ सहयोग को महत्व देता है, जो वैश्विक एजेंडा मुद्दों पर बातचीत और चर्चा के लिए एक महत्वपूर्ण मंच बन गया है।

प्रधानमंत्री मोदी जब कजान में होटल कॉर्स्टन पहुंचे तो भारतीय प्रवासी समुदाय द्वारा उनका स्वागत किया गया। प्रधानमंत्री ने अभिवादन स्वीकार करते हुए उनसे बातचीत की। इसके अलावा रूसी समुदाय के कलाकारों द्वारा नृत्य प्रस्तुति से उनका स्वागत किया गया।

रूस की समाचार एजेंसी TASS एक की रिपोर्ट के अनुसार, “आधिकारिक तौर पर, शिखर सम्मेलन शाम को शुरू होगा, जिसमें सभी पहुंचे नेताओं के लिए एक रात्रिभोज होगा। लेकिन उससे पहले भी, राष्ट्रपति पुतिन द्विपक्षीय बैठकों की एक श्रृंखला शुरू करेंगे, जो रात्रिभोज के बाद और आने वाले दिनों में भी जारी रहेगी।

आज रूसी राष्ट्रपति पुतिन, भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी से बातचीत करेंगे। इन नेताओं के बीच विभिन्न विषयों पर चर्चा होने की उम्मीद है। इस साल, मॉस्को इस संगठन की अध्यक्षता कर रहा है, इसलिए रूसी नेता इस आयोजन में इसके मेजबान के रूप में भाग ले रहे हैं।

16वां ब्रिक्स शिखर सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है

रूस की अध्यक्षता में 22 से 24 अक्टूबर तक कजान में 16वां ब्रिक्स शिखर सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है। ब्रिक्स शिखर सम्मेलन पर भारत के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि न्यायसंगत वैश्विक विकास और सुरक्षा के लिए बहुपक्षवाद को मजबूत करना’ थीम पर आधारित यह शिखर सम्मेलन नेताओं को प्रमुख वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच प्रदान करेगा।

यह भी पढ़ें- Karmyogi Saptah: ‘AI के सफलतापूर्वक उपयोग से परिवर्तनकारी बदलाव हो सकते हैं’, राष्ट्रीय शिक्षण सप्ताह में बोले पीएम मोदी

Related Articles

Back to top button