AI के उपयोग से अब फर्जी नंबर प्लेट के साथ चोरी के वाहनों की भी होगी झट से पहचान, गुरुग्राम पुलिस कमिश्नर ने मिलाया Staqu Technologies से हाथ, बोले गेम चेंजर है

कृतार्थ सरदाना। शहर भर में सुरक्षा को मजबूत करने के प्रयास में गुरुग्राम पुलिस विभाग ने AI-संचालित वाहन नंबर प्लेट पहचान प्रणाली को लागू करने के लिए स्टैक्यू टेक्नोलॉजी (Staqu Technologies) के साथ भागीदारी की है। यह अत्याधुनिक समाधान RTO डेटा के विरुद्ध नंबर प्लेटों को स्कैन और सत्यापित करने के लिए मौजूदा सीसीटीवी (CCTV) कैमरों का उपयोग करता है।

Staqu का मालिकाना JARVIS प्लेटफ़ॉर्म तुरंत विसंगतियों की पहचान करता है और संबंधित अधिकारियों और ग्राउंड ज़ीरो अधिकारियों को वास्तविक समय में अलर्ट भेजता है। यह पहल गुरुग्राम के सुरक्षा ढांचे को बढ़ाने में एक महत्वपूर्ण प्रगति का प्रतीक है।

फर्जी नंबर प्लेट, चोरी के वाहन और ब्लैक लिस्टेड वाहन की भी पहचान हो सकेगी

इस सहयोग के माध्यम से, शहर के प्रमुख स्थानों पर स्थापित मौजूदा CCTV कैमरों को स्टैक्यू टेक्नोलॉजी (Staqu Technology) की अत्याधुनिक AI तकनीक के साथ एकीकृत किया गया है, जिससे अपनी तरह की पहली संदिग्ध नंबर प्लेट पहचान संभव हुई है। यह सिस्टम नंबर प्लेटों को सरकारी रिकॉर्ड के साथ तुरंत क्रॉस-रेफरेंस कर देगा, जिससे फर्जी नंबर प्लेट, चोरी के वाहन और ब्लैक लिस्टेड वाहन की भी पहचान हो सकेगी।

gurugram police commissioner vikas kumar arora

तकनीक का प्रयोग कर 2 दिन में पुलिस ने 1500 वाहनों की पहचान की

वाहनों की बेहतर निगरानी के अलावा, तकनीक ने पुलिस को तैनाती के 2 दिनों के भीतर वास्तविक समय में सिर्फ दो “पुलिस नाकों”/ चौराहों से 1500 वाहनों की पहचान करने में मदद की है। इसके अतिरिक्त तकनीक वाहनों की विशेषताओं के साथ खोज करने में भी सहायता करेगी।

स्टैक्यू की एआई तकनीक हमारे लिए गेम चेंजर साबित हुई- गुरुग्राम पुलिस

गुरुग्राम पुलिस विभाग के पुलिस कमिश्नर विकास कुमार अरोड़ा ने भी परियोजना के लिए अपना समर्थन व्यक्त किया। उन्होंने कहा “स्टैक्यू टेक्नोलॉजी की एआई-आधारित तकनीक हमारे लिए गेम-चेंजर साबित हुआ है। कुछ ही हफ्तों में, हमने कई वाहन-संबंधी डिफॉल्टरों की सफलतापूर्वक पहचान की और उन्हें पकड़ लिया।

उद्देश्य अपराध को कम करने और निवासियों को एक सुरक्षित वातावरण देना है-अतुल राय

इस परियोजना पर टिप्पणी करते हुए, स्टैक्यू टेक्नोलॉजी (Staqu Technologies) के सह-संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी अतुल राय (Atul Rai) ने कहा, “हमें शहर की सुरक्षा बढ़ाने के उनके मिशन में गुरुग्राम पुलिस विभाग के साथ साझेदारी करने पर सम्मानित महसूस हो रहा है। अपने JARVIS प्लेटफॉर्म को तैनात करके, हमारा उद्देश्य अपराध को कम करने और गुरुग्राम के निवासियों के लिए एक सुरक्षित वातावरण सुनिश्चित करने में योगदान देना है।”

राय ने आगे कहा “हमारा दृढ़ विश्वास है कि प्रौद्योगिकी को अधिक से अधिक लोगों की भलाई के लिए काम करना चाहिए, और यह हमारा सौभाग्य है कि हम ऐसी पहलों का समर्थन करें जो लोगों को उनके दैनिक जीवन में अधिक सुरक्षित महसूस कराती हैं।”

स्टैक्यू टेक्नोलॉजी 11 से अधिक राज्य सरकारों के साथ काम कर रही है

ऑडियो-वीडियो एनालिटिक्स में अपने अग्रणी कार्य के लिए जानी जाने वाली स्टैक्यू टेक्नोलॉजी (Staqu Technologies) वर्तमान में मातृभूमि की सुरक्षा बढ़ाने के लिए भारत भर में 11 से अधिक राज्य सरकारों के साथ सहयोग कर रही है।

राम मंदिर उद्घाटन और जी20 सम्मेलन को भी सुरक्षित बनाने में दिया योगदान

कंपनी के AI-संचालित समाधान अयोध्या राम मंदिर उद्घाटन और G20 शिखर सम्मेलन सहित प्रमुख राष्ट्रीय आयोजनों को सुरक्षित करने में सहायक रहे हैं। गुरुग्राम में स्टैकू के JARVIS प्लेटफ़ॉर्म का एकीकरण देश भर में सार्वजनिक सुरक्षा और राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए AI-संचालित नवाचार का लाभ उठाने के उनके चल रहे प्रयासों में एक और मील का पत्थर है।

यह भी पढ़ें- IMC 2024: इंडिया मोबाइल कांग्रेस में पीएम मोदी को लेकर क्या बोले जियो, एयरटेल और वीआई के चेयरमैन, जानिए

Related Articles

Back to top button