IMC 2024: पीएम मोदी ने ITUWTSA 2024 और इंडिया मोबाइल कांग्रेस के 8वें संस्करण का किया उद्घाटन, बोले “अब हम दुनिया को चिप्स लगाकर पूरी तरह मेड-इन-इंडिया फोन उपलब्ध कराएँगे”

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को नई दिल्ली के भारत मंडपम में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ- विश्व दूरसंचार मानकीकरण असेंबली (ITUWTSA 2024) के दौरान इंडिया मोबाइल कांग्रेस (India Mobile Congress) के 8वें संस्करण का उद्घाटन किया। इससे पहले यहां पीएम मोदी ने अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ – विश्व दूरसंचार मानकीकरण असेंबली ( ITU-WTSA ) 2024 में प्रदर्शनी का निरीक्षण किया। इस दौरान केंद्रीय संचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी मौजूद रहे। पहली बार आईटीयू-डब्ल्यूटीएसए का आयोजन भारत और एशिया-प्रशांत में किया जा रहा है।

क्या है ITUWTSA

डब्ल्यूटीएसए (WTSA), अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ और डिजिटल प्रौद्योगिकियों के लिए संयुक्त राष्ट्र एजेंसी के मानकीकरण कार्य के लिए शासी सम्मेलन है, जिसका आयोजन हर चार साल में किया जाता है। आईटीयू-डब्ल्यूटीएसए (ITUWTSA International Telecommunication Union – World Telecommunication Standardization Assembly) का आयोजन इस वर्ष पहली बार भारत और एशिया-प्रशांत में किया जा रहा है।

190 से अधिक देशों के 3,000 उद्योग नेता, नीति-निर्माता और तकनीकी विशेषज्ञ आईटीयू-डब्ल्यूटीएसए में भाग ले रहे हैं। 8वें इंडिया मोबाइल कांग्रेस का मूल विषय “भविष्य अभी है” है। भारत मोबाइल कांग्रेस 2024 में 400 से अधिक प्रदर्शक, लगभग 900 स्टार्टअप और 120 से अधिक देश भाग ले रहे हैं।

इस मौके पीएम मोदी ने कहा कि आज हम भारत में पहले की तुलना में 6 गुना अधिक मोबाइल फोन का निर्माण कर रहे हैं। हम एक मोबाइल निर्यातक देश के रूप में जाने जाते हैं और हम यहीं नहीं रुके हैं, अब हम दुनिया को चिप्स से लेकर तैयार उत्पाद तक पूरी तरह से मेड-इन-इंडिया फोन उपलब्ध कराने में लगे हुए हैं।

भारत में 120 करोड़ मोबाइल फोन उपयोगकर्ता हैं, 95 करोड़ इंटरनेट उपयोगकर्ता

आईटीयू विश्व दूरसंचार मानकीकरण असेंबली 2024 का उद्घाटन के बाद अपने संबोधन के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज भारत टेलीकॉम और उससे जुड़े तकनीक के मामले में दुनिया के सबसे हैपनिंग देशों में से एक है। भारत में जहां 120 करोड़ मोबाइल फोन उपयोगकर्ता हैं, 95 करोड़ इंटरनेट उपयोगकर्ता हैं, जहां दुनिया के 40% से अधिक वास्तविक समय में डिजिटल ट्रांसेक्शन होते हैं, जहां डिजिटल कनेक्टिविटी को अंतिम-मील वितरण प्रभावी उपकरण के रूप में दिखाया गया है, वहां पर चर्चा वैश्विक दूरसंचार की स्थिति और भविष्य पर चर्चा वैश्विक गुड का माध्यम बनेगा।

इंडिया मोबाइल क़ांग्रेस की बड़ी भूमिका सर्विसेज के साथ जुड़ी हुई है

पीएम मोदी ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ और विश्व दूरसंचार मानकीकरण सभा (WTSA) का एक साथ होना भी महत्वपूर्ण हैं। WTSA का लक्ष्य गोबल स्टैंडर्ड पर काम कर रहा है। वही, इंडिया मोबाइल क़ांग्रेस की बड़ी भूमिका सर्विसेज के साथ जुड़ी हुई है। आज भारत में गुणवत्ता सर्विसेज बहुत ज्यादा फोकस कर रहे है। हम मानक पर भी विशेष ध्यान दे रहे हैं।

हम भारत में पहले की तुलना में 6 गुना अधिक मोबाइल फोन का निर्माण कर रहे हैं

प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा, ” 2014 में भारत में केवल दो मोबाइल विनिर्माण इकाइयां थीं और आज 200 से अधिक हैं। पहले हम ज्यादातर फोन विदेशों से आयात करते थे, आज हम भारत में पहले की तुलना में 6 गुना अधिक मोबाइल फोन का निर्माण कर रहे हैं। हम एक मोबाइल निर्यातक देश के रूप में जाने जाते हैं और हम यहीं नहीं रुके हैं, अब हम दुनिया को चिप्स से लेकर तैयार उत्पाद तक पूरी तरह से मेड-इन-इंडिया फोन उपलब्ध कराने में लगे हुए हैं। उन्होंने कहा कि हम भारत में सेमीकंडक्टर में भी भारी निवेश कर रहे हैं।”

भारत में मोबाइल और टेलीकॉम एक-एक व्यक्ति को दूसरे के दिलों के साथ जोड़ने का संसाधन

इससे पहले इस अवसर पर केंद्रीय संचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि पहले जमाने में मोबाइल और टेलीकॉम को केवल दूरभाष का संसाधन समझा जाता था और पीएम मोदो के दूरदर्शी नेतृत्व के आधार आज ये एक-एक व्यक्ति को विश्व के साथ और भारत में एक-एक व्यक्ति को दूसरे के दिलों के साथ जोड़ने का संसाधन बन चुका है।

यह भी पढ़ें- ‘इथेनॉल से चलने वाली कार और बाइक को लॉन्च करने की तैयारी चल रही है’ CII बायोएनर्जी समिट में बोले नितिन गडकरी

Related Articles

Back to top button