Israel Iran War: फिर हिल गया हिजबुल्लाह, नसरल्लाह के बाद इजराइल ने महमूद युसेफ अनीसी को मार गिराया

गाजा में आतंकी संगठन हमास का साथ दे रहा ईरान समर्थित आतंकवादी समूह हिजबुल्लाह को इजराइल ने खून के आंसू बहाने के लिए मजबूर कर दिया है। हिजबुल्लाह सरगना नसरल्लाह के मारे जाने के बाद अब उसके बाकी गुर्गे एक-एक कर ढेर हो रहे हैं। इजराइल की एयर स्ट्राइक में अब महमूद युसेफ अनीसी मारा गया है। वह लेबनान में हिजबुल्लाह की सटीक-निर्देशित मिसाइल निर्माण शृंखला का प्रमुख आतंकवादी था।

हिजबुल्लाह के खात्मे का अभियान रहेगा जारी

इजराइल सुरक्षा बलों (IDF) के एक्स हैंडल में यह जानकारी दी गई है। आईडीएफ के अनुसार, अनीसी 15 साल पहले हिजबुल्लाह में शामिल हुआ था। उसे घातक हथियारों के निर्माण में महारत हासिल थी। IDF का कहना है कि हिजबुल्लाह के खात्मे का अभियान जारी रहेगा।

हिजबुल्लाह के हशेम सफीदीन के भूमिगत बंकर को बनाया निशाना

इस बीच द टाइम्स ऑफ इजराइल ने न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट की रिपोर्ट के हवाले से कहा है कि इजराइल के लड़ाकू विमानों ने बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में बम गिराकर हिजबुल्लाह के हशेम सफीदीन के भूमिगत बंकर को निशाना बनाया। इस बंकर में सफीदीन के साथ वरिष्ठ हिजबुल्लाह नेता भी थे।

आईडीएफ ने कहा कि वेस्ट बैंक में फाइटर जेट के दुर्लभ हमले में हमास के कई गुर्गे भी मारे गए। फाइटर जेट ने गुरुवार देररात तुलकेरेम में हमला किया। फिलिस्तीनी प्राधिकरण के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि इस हमले में कम से कम 18 लोगों की मौत हो गई। आईडीएफ और शिन बेट ने संयुक्त बयान में कहा है कि तुलकेरेम में हमास के शीर्ष कमांडर जही यासर अब्द अल-रज़ेक औफी और कई अन्य गुर्गों को निशाना बनाया गया।

खामेनेई की तकरीर पर हो सकती है इजराइल पर चर्चा

वहीं दूसरी ओर बुधवार को तेहरान में ईरानी अभिजात वर्ग और शीर्ष छात्रों के एक समूह को संबोधित करते हुए ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने कहा था कि वह निकट भविष्य में लेबनान की स्थिति और नसरल्लाह पर एक बयान देंगे। खामेनेई ने संयुक्त राष्ट्र और अन्य यूरोपीय देशों को पश्चिम एशिया में समस्याओं का मूल कारण बताया । खामेनेई ने लेबनान के हिजबुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह की हत्या पर दुख व्यक्त करते हुए कहा था कि उनकी मृत्यु को गहरा दुख पहुंचा है।

अयातुल्ला अली खामेनेई शुक्रवार की नमाज का नेतृत्व करेंगे। इस मौके पर वह अपनी तकरीर में इजराइल पर चर्चा कर सकते हैं। उनकी आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, सर्वोच्च नेता मध्य तेहरान में इमाम खुमैनी ग्रैंड मोसल्ला मस्जिद में प्रार्थना में मुसलमानों का नेतृत्व करेंगे।

यह भी पढ़ें- इजराइल ने UN महासचिव एंटोनियो गुटेरेस को दिया बड़ा झटका, अस्वीकार्य घोषित करते हुए लगाया बैन

Related Articles

Back to top button