Jammu & Kashmir Elections 2024: जम्मू कश्मीर के विधानसभा चुनाव के अंतिम चरण का मतदान जारी है, जानिए दोपहर 1 बजे तक कितने प्रतिशत हुई वोटिंग

जम्मू कश्मीर में आज मंगलवार 1 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण में दोपहर एक बजे तक 56 प्रतिशत मतदान होने की खबर है। मतदान केंद्रों पर उत्साहित मतदाताओं की लंबी कतारें देखी जा रही हैं। केंद्र शासित प्रदेश के सात जिलों की चालीस विधानसभा सीटों के पांच हजार साठ मतदान केंद्रों पर सुबह सात बजे कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान शुरू हुआ। इन जिलों में जम्मू क्षेत्र का जम्मू, कठुआ, उधमपुर और सांभा तथा कश्मीर घाटी का कुपवाड़ा, बारामूला और बांदीपुरा शामिल है।

निर्वाचन आयोग के पारदर्शी तथा निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के प्रयासों के अंतर्गत सभी मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग के साथ पेयजल, बिजली, शौचालय, दिव्यांगजनों के लिए रैम्प, व्हील चेयर और अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं।

जम्मू डिवीजन की 24 विधानसभा सीटों में दोपहर एक बजे तक सबसे अधिक 53 दशमलव दो एक प्रतिशत मतदान चंबा विधानसभा सीट पर हुआ। कठुआ के बानी विधानसभा सीट पर 52 दशमलव नौ छह प्रतिशत वोट डाले गए। सबसे कम 35 दशमलव 54 प्रतिशत मतदान जम्मू पश्चिम विधानसभा सीट पर देखने को मिला।

कश्‍मीर घाटी में करनाह विधानसभा क्षेत्र में 45 दशमलव तीन-पांच प्रतिशत, त्रेघाम में 41 दशमलव दो आठ प्रतिशत और कुपवाडा में 37 दशमलव पांच दो प्रतिशत मतदान होने की खबर है। सोपोर विधानसभा सीट पर सबसे कम 27 दशमलव सात छह प्रतिशत वोट पडे हैं। अनुच्‍छेद 370 निरस्‍त किए जाने के बाद जम्‍मू कशमीर में पहली बार चुनाव हो रहे हैं। विधानसभा चुनाव के पहले दो चरणों के लिए 18 और 25 सितम्‍बर को मतदान हुआ था। मतगणना आठ अक्‍तूबर को होगी।

यह भी पढ़ें- PM Modi को लेकर मल्लिकार्जुन खड़गे के दिए बयान पर भड़के अमित शाह, बोले कांग्रेसियों में प्रधानमंत्री के प्रति नफरत और डर है, 2047 तक विकसित भारत का निर्माण देखने के लिए जीवित रहें

Related Articles

Back to top button