Delhi CM Atishi: आतिशी के शपथ लेते ही दिल्ली को मिली तीसरी महिला मुख्यमंत्री

आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी ने आज शनिवार को राज निवास में दिल्ली के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। लेफ्टिनेंट जनरल वीके सक्सेना ने अतिशी को शपथ दिलाई, उनके साथ नए मंत्रिमंडल के सदस्य गोपाल राय, कैलाश गहलोत, सौरभ भारद्वाज, इमरान हुसैन और मुकेश अहलावत भी शपथ ग्रहण में शामिल हुए। मुकेश अहलावत इस नई टीम के सबसे नए चेहरे हैं।

आतिशी का सीएम पद के लिए चुनाव बीते मंगलवार को AAP विधायक दल की बैठक में सर्वसम्मति से हुआ, जिसके बाद अरविंद केजरीवाल ने इस्तीफा दे दिया। केजरीवाल ने यह निर्णय तब लिया जब उन्हें दिल्ली शराब नीति घोटाले के मामले में सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिली थी।

गौरतलब है कि दिल्ली में अगले साल फरवरी वर्ष 2025 में दिल्ली विधानसभा के चुनाव होने वाले हैं, और केजरीवाल ने कहा कि “वह तभी मुख्यमंत्री के रूप में लौटेंगे जब मतदाता उन्हें ‘ईमानदारी का प्रमाणपत्र’ देंगे।”

43 वर्षीय आतिशी, जो ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की स्नातक और रोड्स स्कॉलर रही हैं, दिल्ली की तीसरी महिला मुख्यमंत्री के रूप में चुना गया है। इससे पहले, इस पद पर सुषमा स्वराज और शीला दीक्षित रह चुकी हैं। आतिशी की राजनीतिक यात्रा काफी तेजी से आगे बढ़ी है। उन्होंने 2015 में सलाहकार के रूप में शुरुआत की और 2020 में विधायक बनीं, जिसके बाद 2024 में मुख्यमंत्री के पद पर आसीन हुईं।

यह भी पढ़ें- ‘अहिल्याबाई होल्कर का जीवन महिला सशक्तिकरण का एक महान उदाहरण है’, मध्य प्रदेश के इंदौर में बोलीं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु

Related Articles

Back to top button