Budget 2024: मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के पहले बजट पर संजय द्विवेदी ने दी अपनी प्रतिक्रिया, बजट को बताया ‘रोजगार पर फोकस’

मंगलवार 23 जुलाई को वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में ‘केन्‍द्रीय बजट 2024-25’ पेश किया। इस बजट पर भारतीय जन संचार संस्थान (IIMC) के पूर्व महानिदेशक प्रो.(डा.) संजय द्विवेदी ने अपनी प्रतिक्रिया जाहीर की।

 

प्रो. संजय द्विवेदी ने कहा “रोजगार, कौशल विकास से जुड़ी 5 योजनाओं के लिए दो लाख करोड़ का प्रावधान क्रांतिकारी कदम है। 4.1 करोड़ युवाओं को इससे लाभ मिलेगा। बजट में शिक्षा,रोजगार और कौशल के लिए 1.48 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। प्रतिवर्ष एक लाख छात्रों को सीधे ई-वाउचर उपलब्ध कराने का फैसला स्वागतयोग्य है। जिसमें ऋण राशि का तीन प्रतिशत ब्याज अनुदान दिया जाएगा।”

भारतीय जन संचार संस्थान (IIMC) के पूर्व महानिदेशक ने आगे कहा “इसके अलावा सरकार नौकरी बाजार में प्रवेश करने वाले 30 लाख युवाओं को एक महीने का पीएफ अंशदान देकर प्रोत्साहन देगी। 500 शीर्ष कंपनियों में 1 करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप के अवसर प्रदान करने की योजना बहुत खास है। इसमें 5000 रुपये प्रति माह इंटर्नशिप भत्ता और 6000 रुपये की एकमुश्त सहायता दी जाएगी। 2 लाख युवाओं की इंटर्नशिप, मुद्रा लोन की सीमा 20 लाख तक बढ़ाना, एजुकेशन लोन पर ब्याज पर छूट उत्साहजनक है।”

यह भी पढ़ें- Budget 2024: मोदी सरकार ने युवाओं के लिए बजट में खोला पिटारा, शिक्षा के लिए 10 लाख का कर्ज, कौशल योजना के साथ इंटर्नशिप भी करवायेगी

Related Articles

Back to top button