Jadugar Samrat Shankar: जादूगर सम्राट शंकर अयोध्या में ‘लाइफ टाइम अचिवमेंट अवार्ड’ से सम्मानित

कृतार्थ सरदाना। सुप्रसिद्द जादूगर सम्राट शंकर (Jadugar Samrat Shankar) को हाल ही में राम नगरी अयोध्या (Ayodhya) में ‘लाइफटाइम अचिवमेंट अवार्ड’ (Lifetime Achievement Award) से सम्मानित किया गया। भारतीय जादू कला ट्रस्ट ने जादूगर शंकर (Jadugar Shankar) को यह विशिष्ट सम्मान उनके जादू कला क्षेत्र में किए गए उत्कृष्ट योगदान के लिए दिया है।

अयोध्या (Ayodhya) के श्रीराम मन्त्रार्थ मंडपम में आयोजित इस पुरस्कार समारोह में देश के कई प्रमुख जादूगर मौजूद थे। इस अवसर पर संस्था ने ‘जादू समागम’ का भी आयोजन किया। जादूगरों ने जहां अपने अनुभव साझा किए, वहाँ जादूगर सम्राट (Jadugar Samrat Shankar) की जादू कला और उनके इस क्षेत्र में किए गए अत्यंत विशिष्ट योगदान को भी खूब सराहा गया।

जादूगर सम्राट शंकर को जादुई शो करते हुए 50 बरस पूरे

बता दें जादूगर सम्राट शंकर (Jadugar Samrat Shankar) ने अपना यह जादुई सफर 1974 में राजस्थान के श्रीकरणपुर से शुरू किया था। अब उन्हें अपने जादुई शो करते हुए 50 बरस हो गए हैं। उन्हें देश का नंबर वन जादूगर कहा जाता है।

अभिनेताओं से लेकर प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति तक देख चुके हैं शो

बड़ी बात यह भी है कि सम्राट शंकर (Jadugar Samrat Shankar) के जादुई शो को जहां अटल बिहारी वाजपेयी, नरेन्द्र मोदी, रामनाथ कोविन्द, अमित शाह, राजनाथ सिंह, जेपी नड्डा, ज्ञानी जैल सिंह, राजीव गांधी, अरुण जेटली और सुषमा स्वराज जैसी हस्तियाँ देख चुकी हैं। वहाँ देश के कितने ही राज्यपाल, मुख्यमंत्री भी इनके शो देखते रहे हैं और इन्हें सम्मानित भी करते रहे हैं।

यहाँ तक धर्मेंद्र, हेमा मालिनी, मनोज कुमार, अनिल कपूर, जूही चावला और कटरीना कैफ जैसे फिल्म सितारे भी इनके जादू को देख अभिभूत हुए बिना नहीं रह सके।

50 बरसों में किए 28,000 शो

सम्राट शंकर (Jadugar Samrat Shankar) इन 50 बरसों में देश-विदेश में करीब 28 हज़ार छोटे-बड़े शो कर चुके हैं। जिनमें 10 हज़ार से अधिक इनके शो तो विभिन्न संस्थाओं के कल्याणार्थ को समर्पित रहे। यूं वह देश के लगभग सभी राज्यों में अपने शो कर चुके हैं। हरियाणा, हिमाचल, पंजाब, राजस्थान, जम्मू, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के तो लगभग सभी शहरों में वह अब तक कई कई  बार शो कर चुके हैं।

जबकि देश की राजधानी दिल्ली में 70 दिन तक लगातार 100 शो करने का भी रिकॉर्ड उनके नाम है। सितंबर में जादूगर शंकर (Jadugar Samrat Shankar) 74 वर्ष के हो जाएँगे। लेकिन इस उम्र में भी जादू कला के प्रति उनका उत्साह और समर्पण देखते ही बनता है।

यह भी पढ़ें- Housefull 5: भारतीय सिनेमा में नया इतिहास रचेगी ‘हाउसफुल-5’

Related Articles

Back to top button