देश में गरीबी दर घट कर हुई 5 प्रतिशत, नीति आयोग ने पेश की रिपोर्ट

नीति आयोग के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी बी.वी.आर. सुब्रह्मण्‍यम ने कहा है कि नवीनतम उपभोक्‍ता व्‍यय सर्वेक्षण से संकेत मिलता है कि देश में गरीबी कम होकर 5 प्रतिशत पर आ गई है। सर्वेक्षण के अनुसार ग्रामीण और शहरी- दोनों क्षेत्रों के लोग समृद्ध हो रहे हैं।

रविवार को नई दिल्‍ली में संवाददाताओं से बातचीत में सुब्रह्मण्‍यम ने कहा कि सर्वेक्षण से कई महत्‍वपूर्ण बातें सामने आई हैं। घरों के उपभोग संबंधी आंकड़ों से देश में गरीबी की स्थिति और गरीबी दूर करने के उपायों की सफलता का पता चलता है। सर्वे के आंकड़ों के हवाले से उन्‍होंने कहा कि ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में उपभोग में लगभग ढाई गुणा की वृद्धि हुई है।

नीति आयोग के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी ने कहा कि सर्वेक्षण के निष्‍कर्षों से यह महत्‍वपूर्ण तथ्‍य भी सामने आया है कि शहरी क्षेत्रों की तुलना में ग्रामीण क्षेत्रों में उपभोग तेजी से बढ़ रहा है।

सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय के तहत राष्‍ट्रीय प्रतिदर्श सर्वेक्षण कार्यालय ने शनिवार को वर्ष 2022-23 के लिए घरेलू उपभोग व्‍यय संबंधी आंकड़े जारी किए। इसके अनुसार प्रति व्‍यक्ति मासिक व्‍यय 2011-12 की तुलना में 2022-23 में दोगुने से भी अधिक हो गया है।

Related Articles

Back to top button