Cyclone Michaung: केन्‍द्र सरकार ने मिचौंग तूफान से प्रभावित आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के लिए जारी किया राहत पैकेज, अब मिले इतने करोड़ रुपये

केन्‍द्र ने मिचौंग चक्रवात तूफान से प्रभावित आंध्र प्रदेश को लगभग 500 करोड़ रुपये और तमिलनाडु को 450 करोड़ रुपये की राज्‍य आपदा राहत कोष की दूसरी किश्‍त जारी की।

यह राशि मिल जाने से राज्‍य सरकारों को चक्रवाती तूफान के कारण हुए नुकसान की पूर्ति करने में आवश्यक राहत प्रबंधन में मदद मिलेगी। केंद्र सरकार ने पहले ही दोनों राज्यों को उपरोक्‍त राशि कि पहली किस्त जारी कर दी थी।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने चेन्‍नई को बाढ़ सें बचाने के लिए पांच सौ इकसठ करोड़ रुपये से अधिक की पहली शहरी बाढ़ शमन परियोजना को मंजूरी दी। इस राशि में केंद्रीय राहत के पांच सौ करोड़ रुपये भी शामिल है।

शहरी बाढ़ प्रबंधन प्रयासों में यह पहली श्रृंखला है जो शहरी बाढ प्रबंधन ढांचे के विस्तार को विकसित करने में सहायक सिद्ध होगी। चैन्‍नई पिछले आठ वर्षो में बार-बार बाढ़ का सामना कर रहा है।

गृहमंत्री अमित शाह ने सोशल मीडिया पोस्‍ट पर लिखा है कि चक्रवाती तूफान मिग-जोम ने तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश को नुकसान पहुंचाया है।

उन्‍होंने कहा कि देश इस संकट की घड़ी में प्रभावित लोगों के साथ खड़ा है और देश जल्‍द-जल्‍द से स्थिति सामान्‍य बनाना सुनिश्चित करेगा। केंद्रीय मंत्री ने बाढ़ से प्रभावित सभी लोगों के कल्‍याण और सुरक्षा के लिए प्रार्थना की।

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह तमिलनाडु में मिचौंग चक्रवाती तूफान के कारण बाढ की स्थिति का जायजा लेने के लिए आज चैन्‍नई के लिए रवाना हो गये हैं। वे प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण करेंगे और राज्‍य सरकार के साथ समीक्षा भी करेंगे।

Related Articles

Back to top button